11 Rules of a Success Happy life Best Motivational quotes in Hindi

Share This Post 💕

छोटे-छोटे नियम हमारे जिंदगी में बहुत बड़े बड़े बदलाव ला सकते है। जिस इंसान की जिंदगी में कोई Discipline नहीं है, कोई नियम नहीं है उसकी सारी जिंदगी उलझनों से भरी रहती हैं। ऐसे इंसान को जिंदगी में कभी कुछ समझ नहीं आता कि उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। नियम ही आपकी जिंदगी को सही दिशा देते है और नियमों के ना होने पर आपकी जिंदगी की दशा भी बदल जाती है। नियम आपको बांधने के लिए नहीं होते है नियम इसलिए होते है कि आप कभी (Problem) मुश्किल में ना फंसे। आप मन से और तन से हमेशा खुश रहे और अगर आप भी चाहते है कि आप जिन्दगी में सफलता को हासिल करे और खुशियों को हासिल करें और खुद को तकलीफों से बचा सके, तो अपनी जिंदगी में आप ये 11 नियमो का पालन जरूर करे ।

1 : Make peace with your past so it won’t truth the present

अपने कल की प्रोब्लमs को अपने कल के दर्द को अपने कल में ही छोड़ दे उसे अपने आज मैं पकड़ कर ना रखे

जो इंसान अपने कल के दर्द को लेकर रोता रहता है । वह अपने आज में कभी खुश नहीं रह पाता । वह अपने आज में कभी आगे बढ़ ही नही सकता वह कुछ कर ही नही पाएगा। क्योंकि वह अपने कल से बाहर ही नही निकल पा रहा है । वह उन्हीं यादों में उन्हीं दर्द में उलझ कर रह गया है । अगर आप अपने आप को मन के हर दुख से बचाना चाहते है, तो अपने मन को कभी भी बीते हुए कल के दर्द में उसकी यादों में कभी मत फंसाना।

2 : दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह आपका कोई व्यवसाय नहीं है।

वह कहते हैं न कि सबसे बड़ा रोग की क्या कहेंगे लोग । लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं या आपके बारे में क्या सोचेंगे वह आप मत सोचो, लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे वह भी आप सोचेंगे तो फिर वह क्या सोचेंगे। लोग क्या सोचेंगे उस पर आपका कंट्रोल नही है ना ही आपके चाहने से वह चीज बदलने वाली है उन्हे जो सोचना है वह सोचने दो, उन्हे जो कहना है उन्हे कहने दो। आप वह करो जो आपके लिए सही है । कई बार हम लोगो का सोच कर दुनिया का सोच कर वह कर ही नही पाते जो हमे जिंदगी में करना चाहिए। जो हमारे लिए सही है, जिससे हमे खुशी मिलती हो। जो लोग हमेशा दूसरों के बारे में सोचते रहते है ना कि लोग क्या कहेंगे वह अपनी जिंदगी में कभी आगे बढ़ ही नही पाते, कुछ बड़ा कर ही नही पाते, क्योंकि उन्हें लोगो की बातों का डर रहता है । याद रखना लोग उसी के बारे में कुछ कहते है जो कुछ करता है, जो कुछ करता ही नही लोग उसके बारे में क्या ही कहेगा। अगर लोग आप के बारे में कुछ कह रहे है तो आप को खुश होना चाहिए कि आप कुछ अच्छा कर रहे है , जिस पर लोगो का ध्यान जा रहा है , जिस पर लोग बातें कर रहे है। इसलिए कभी भी लोगो का सोच कर नही आप अपनी जिंदगी को सोच कर, अपने भविष्य को सोच कर हर काम को करिए।

3 : Time heals almost everything, give a time.

जिंदगी में कभी मुश्किल समय आए न या कोई ऐसी बात हो जाए जो आपने कभी सोची भी न हों, ऐसी परिस्थिति में आप कभी अपनी हिम्मत मत हारना क्योंकि समय हर जख्म को भर देता है। बस जरूरत है समय को समय देने की। हमारी जल्दबाजी के चक्कर में हमे हमारा हर दुख बहुत बड़ी होकर लगती है । इसलिए जिंदगी में कभी भी मुश्किल (Problem) आए न तो उसे आप समय जरूर देना । जब आप अपने बुरे समय को अच्छा समय देते हैं न, तो आपका अच्छा समय अपने आप सामने आ जाता है ।क्योंकि अच्छा समय और बुरा समय दोनो एक ही सिक्के के दो पहलू है । अगर आज बुरा समय है तो कल अच्छा समय भी जरूर आयेगा । अगर आज आपकी जिंदगी में बुरा वक्त है भी तो बिश्वास रखना कल आपकी जिंदगी में अच्छा वक्त जरूर आयेगा ।

4 : अपने जीवन की तुलना दूसरों से न करें।

आप अपने आप को कभी किसी से Compare मत करना, अपनी तुलना कभी किसी से नहीं करनी चाहिए । क्योंकि दुनिया में हर इंसान unique (अनोखा) हैं। हर इंसान भगवान ने गजब का बनायां है। हर इंसान में अनोखी प्रतिभा है कोई कम – ज्यादा नही होता, बस सब अलग होते है । एक व्यक्ति से में मिला वह बहुत अच्छा बिजनेस करते थे । वह बहुत खुश रहते थे। फिर वह कुछ दिन से बहुत परेशान रहने लगे । मैंने उनसे पूछा की तुम आज कल इतना परेशान क्यों रहते हो । फिर उन्होंने मुझे बताया पहले मैं बहुत अच्छा बिजनेस करता था । अब मार्केट में और ज्यादा व्यापारी आ गए जिस वजह से मैं बहुत परेशान रहता हूं । फिर मैंने उनसे पूछा की क्या आपको उनके वजह से कोई नुक्सान हो रहा है । उन्होंने कहा मैं कमा तो पहले जैसा ही रहा हूं पर वह मेरे जैसे ही काम करते है पर मुझसे ज्यादा कमा रहे है । में पहले अपनी कमाई से बहुत खुश था पर ये सब सोच सोच कर मुझे बहुत stress होने लगता है, नींद नही आती है । अब देखा जाए तो इनकी लाइफ में एक्चुअल में कोई प्राब्लम नही है । प्राब्लम यह है कि इन्होंने खुद को दूसरों से तुलना करना शुरू कर दिया कि same बिजनेस है पर वह मेरे से ज्यादा कमा रहा है। कमाई इनकी अभी भी उतनी ही है । लेकिन उसी बिजनेस में अब कोई उससे ज्यादा कमा रहा है तो उसकी वजह से इनके दिल का सुख चैन चला गया है । जिस दिन आप अपनी तुलना किसी और से करने लगते हो न उस दिन पक्का जान लेना आपके मन की शांति और सुकून आपको छोर कर चले जायेंगे । अगर कोई आपसे आगे है तो उसे होने दो, अगर कोई पीछे है तो उसे होने दो, अगर कोई आपसे ज्यादा नंबर लाता है, आपसे ज्यादा कमाता है, आपसे ज्यादा खुश हैं तो आपको उससे परेशान होने की जरूरत नहीं है । दुनिया में हर इंसान अलग है और दुनिया में हर इंसान की जिंदगी भी अलग है। जब आप यह समझ जायेंगे तो जो भी आपके पास है जो भी आपको मिला है। आप उसके लिए परमात्मा से हमेशा धन्यवाद देंगे ।

5 : ज्यादा सोचना बंद करो

लाइफ में कभी भी किसी बात को लेकर overthinking कभी नहीं करनी चाहिए। जब आप किसी एक ही बात को लेकर ज्यादा सोचने लगते है तो आप अपनी लाइफ की पूरी energy और पूरी focus उसी एक ही चीज में लगा देते हैं । जिसका असर आपके परिवार पर परने लगता है, आपकी नींद पर परने लगता है और आपकी भूख पर परने लगता है। क्योंकि आप किसी और चीज पर ध्यान दें ही नही रहे है, आपने अपना सारा ध्यान एक ही चीज पर लगा दिया है । जिसकी वजह से और सारी चीजे पीछे छूटती जा रही है । Life is all about balanced अपना पूरा ध्यान पूरी energy कभी भी एक ही चीज पर मत लगा दो। आपके परिवार को संभालना, आपके मन को संभालना और आपके शरीर को संभालना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है और आप एक जिम्मेदार इंसान बनकर इन सभी चीजों का ध्यान रखें।

6 : No one is in charge of your happiness except you

आप इस बात को समझ लो आपके सुख – दुख का कारण कोई और नहीं है सिवाय आपके, जब तक आप अपनी जिंदगी के सुख – दुख का कारण दूसरों को मानते रहेंगे । तब तक आप अपनी जिंदगी में कुछ बदल ही नही पाएंगे। जब दूसरे आपको खुशी देंगे तब आप खुश होंगे, आप दुखी इसलिए होते हैं क्योंकि दूसरे आपको परेशान करते रहते है। क्योंकि आपने अपनी मानसिकता (mentality) ऐसी बना ली है कि दूसरे लोगो की वजह मेरी लाइफ में परेशानी है, किसी और की वजह से मुझे खुशी मिलती हैं। पर ये सच नहीं है, आपकी खुशी आपका दुख आपके भीतर ही है आपके अंदर ही है। अगर आप पक्के निष्चय के साथ खुश रहना चाहे तो दुनिया में किसी की ताकत नही जो आपको दुखी कर सके। बस जरूरत है इसे समझने की और इसे अपनी में अपनाने की।

7 : खर्च करने से पहले बचत करें और निवेश करें

अगर आप जिंदगी में खर्च करना चाहते है, चीजे खरीदना चाहते हैं, तो पहले कमाना सीखिए, बचत करना सीखिए और निवेश करना सीखिए। अगर आपको कमाने और खर्च करने के बीच में balance करना नही आया तो आप हमेशा financial परेशान रहेंगे। खर्च करना अच्छी बात है पर साथ ही साथ आप कमाना भी सीखे ।

8 : अपने जीवन में जहरीले रिश्ते और जहरीले लोगों से बचें।

जो लोग और जो रिश्ते आपकी जिंदगी में जहर भर रहे हैं। आप उनसे खुदको दूर रखे, चाहें वह आपको कितने भी अच्छे ही क्यों न लगते हो। चाहे आपको उनके प्रति कितना भी अटैचमेंट क्यों न हो, लेकिन अगर आपकी जिंदगी में वह मुसीबतें ला रहे है, दुख ला रहे हैं तो आप उनसे खुद को बचा कर रखिए।

9 : If you don’t go after what you want, you’ll never get it

अगर आप जो जिंदगी में पाना चाहते है, उसे पाने के लिए आप कोशिश नही करेंगे, प्लान नही करेंगे, अफोर्ड नही करेंगे तो वह चीज आपको कभी नहीं मिलने वाली। इसलिए जिंदगी में आप जो पाना चाहते है उसके बारे में आप सिर्फ सोचिए मत उसे पाने के लिए आप प्लान करे उसे पाने के लिए आप पूरी मेहनत करे। वह चीज आपको जरूर मिलेंगी।

10 : See Failure as a beginning, not an end

जिंदगी में आप जब भी हारे तो उसे आप अंत न समझे उसे एक नई शुरुआत समझे । कई लोग जिंदगी में अगर किसी बात में हार जाते है, फेल हो जाए है तो वह दोबारा उसे करते ही नही try ही नहीं करते । दुनिया में जितने भी Legends हुए है वह सारे के सारे एक बार में ही सफल नहीं हुए हैं, एक बार में ही winner नहीं बने। आपका Fail होना अंत नहीं हैं, आपकी सफलता की पहली सीढ़ी है।

11 : your Habbit decide your future

आपकी आदतों से पता चलता है कि आपका भविष्य कैसा होने वाला है । सबसे बड़ी दो आदते होती है एक खाने की और एक सोने की, जो इंसान इन दो basic आदतों को ही नही संभाल सकता, वह लाइफ में कुछ achive ही नहीं कर पाएगा। क्योंकि जिसके खाने-पीने , सोने का कोई नियम ही नही है वह इंसान बीमार हो जायेगा और मन से दुखी हो जायेगा। ऐसा इंसान लाइफ में कुछ achive ही नहीं कर सकता। इसलिए आप अपने

अंदर वह आदते डाले जो आपके भाविष्य को और बेहतर बनाए।जो आपकी जिंदगी को आपके भविष्य को बेहतर बनाए। उन आदतों से आप खुदको बचाए जो आपको पीछे की ओर ले जाती है जो आपको आगे बढ़ने में रोकती है। आप अपने अंदर वह आदते डाले जो आपको आगे की और ले जाएं।


Share This Post 💕

Check Also

Overthinking 3 step a Happy Life Stop worrying and live happily Motivation

Share This Post 💕moreचिंता करना बंद करें और खुशी से जिए । Stop worrying and …