Overthinking 3 step a Happy Life Stop worrying and live happily Motivation

Share This Post 💕

चिंता करना बंद करें और खुशी से जिए । Stop worrying and live happily.

Hello दोस्तों , चाहे हम कितने भी पावरफुल , फेमस और अमीर इंसान बन जाए जब तक हम किसी चीज के लिए सोचना नहीं छोड़ेंगे जिसे हम नहीं खरीद या पूरा कर सकते हैं हमारे जिंदगी में हमारे ऊपर डिप्रेशन और तनाव बढ़ता ही चला जाएगा और तनाव बढ़ने के कारण हमें मेंटली और फिजिकली प्रभाव पड़ता है।

 

चिंता बंद करें और खुशी से जिए । Stop worrying and live happily.

 

क्या हमें चिंता करना चाहिए?

ज्यादा चिंता करने वाले हमारे जिंदगी के लिए बहुत अच्छा नहीं होता है, एक नोबेल प्राइज विनर जिसका नाम एलेक्स केरी था उन्होंने कहा था –

“जो लोग नहीं जानते कि चिंता से कैसे लड़ना है वह जल्दी ही मर जाते हैं!”

डॉक्टरों का मानना है कि लगभग 75% मरीज जो डॉक्टर के पास जाते हैं अगर वह अपने बीमारी पर चिंता करना छोड़ दे तो वह अपने आप ठीक हो सकते हैं।

चिंता को दूर करने के लिए एक अद्भुत उपाय।

एक बार एक इंजीनियर को फैक्ट्री में एक काम सौंपा गया था जिसके लिए कंपनी बालों के बहुत सारे पैसे खर्च हो रहे थे! जब वह इंजीनियर अपना काम खत्म कर लेता है तब उसे मालूम होता है की उसने जो काम किए हैं वह ठीक तरह से नहीं हो पाया है जिससे कंपनी का बहुत सारा पैसा पानी में चला जाएगा जिसका जिम्मेदार वह खुद होगा। इसके बाद वह इंजीनियर बहुत सोचने और चिंता करने लगा लेकिन फिर बाद में उसके दिमाग में आया कि सोचने से प्रॉब्लम का Solutions नहीं निकलेगा।

यह स्टेप फॉलो करें और चिंता को दूर भगाएं –

step 1 :- किसी भी Problem के हो जाने के बाद सबसे पहले यह पता लगाएं कि इस प्रॉब्लम की वजह से आपका क्या नुकसान होने वाला है।

इंजीनियर ने यह पता लगाया तो उसे पता चला कि उसको जो यह काम के लिए पैसे मिलने वाले थे वह नहीं मिल पाएंगे और उनका पूरे कंपनी में नाम खराब हो जाएगा।

step 2 :- Problem का पता चलने के बाद यह स्वीकार करेले की जो भी हुआ आप के वजह से हुआ है।

इंजीनियर ने भी यह स्वीकार किया कि यह Problem उसके ही वजह से हुआ है।

Step 3 :-सब कुछ हो जाने के बाद अब यह सोचिए कि आपने जो स्वीकार किया है उस Problem को किस तरह हल किया जा सकता है।

इंजीनियर ने भी बिल्कुल ऐसा ही किया उन्होंने अपना गलती एक्सेप्ट करने के बाद यह सोचना जारी रखा की किस तरह वह इस को ठीक कर सकता है और हुआ भी ऐसा ही अंत में जाकर उसे सफलता मिल ही गई।

बाद में इंजीनियर ने यह मान लिया कि अगर वह अपने Problem पर काम नहीं करते और बैठकर चिंता करते ही रहते तो शायद वह सफल नहीं हो पाता।

ऊपर बताए गए उपाय हमारे जिंदगी के लिए बहुत ही लाभदायक है क्योंकि यह उपाय आपके किसी भी Problem को बहुत ही आसानी से हल करने में मदद करेगा।

फालतू के चिंता से बचने के कुछ उपाय :-

किसी तरह के बुरा हो जाने के बाद आप अपने आप को हमेशा दूसरे काम में बीजी रखें। क्योंकि जब आप किसी दूसरे काम में बिजी रहेंगे तब आप को बुरे काम के बारे में चिंता करने का समय नहीं मिलेगा।

धन्यवाद दोस्तों हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए अगर मेरा यह ARTICLE अच्छा लगा हो तो शेयर करना ना भूले.


Share This Post 💕